परीक्षा में सफलता

  • Home    >
  • परीक्षा में सफलता
  • 17th Feb 2020

परीक्षा में सफलता

परीक्षा में सफलता के लिये मंत्र परीक्षाओ का समय निकट आ रहा है। आप सभी अपने बच्चों की परीक्षाओं को लेकर परेशान होंगे। कुछ को यह परेशानी होती है कि उनका बच्चा पढाई से जी चुराता है तो कुछ इस तनाव मे हैं कि उनका बच्चा पढता तो है पर आत्मविश्वास की कमी के कारण याद किया हुआ भूल जाता है या वह परीक्षा देते समय घबरा जाता है। आज हम आपको इन समस्याओं का समाधान बताने जा रहे हैं।इन सभी परेशानियों का समाधान निम्नलिखित मंत्रों के जाप से संभव है।

परीक्षा में सफलता के लिये मंत्र


गायत्री मंत्र : परीक्षा में सफलता के लिये मंत्र गायत्री मंत्र का जाप करे इस से आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।
गायत्री मंत्र
ॐ भूर्भुवः स्वः
तत्सवितुर्वरेण्यं ।
भर्गो देवस्यः धीमहि
धियो यो नः प्रचोदयात् ।।

गायत्री मंत्र के जाप से आपका बच्चा भय मुक्त होकर पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा की तैयारी कर सकता है।उस के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। गायत्री मंत्र का महत्व हम पहले भी बता चुके हैं।
देवी सरस्वती मंत्र : देवी सरस्वती की कृपा पाने के लिये निम्न मंत्र का जाप करे।
सरस्वती मंत्र
सरस्वती महाभागे विद्ये कमललोचने ।
विद्यारूपे विशालाक्षी विद्याम् देहि नमोस्तुते।।
इस मंत्र के द्वारा विद्या की देवी सरस्वती की कृपा बच्चे को प्राप्त होगी। इस मंत्र का अर्थ है
हे महाभाग्यवती ज्ञान स्वरूपा कमल के समान विशाल नेत्र वाली,ज्ञान दात्री सरस्वती!मुझे विद्या दो,मैं तुम्हें प्रणाम करता हूं।
उपरोक्त मंत्रो का जापकरने से आपके बच्चे को अवश्य लाभ होगा।परंतु सबसे महत्वपूर्ण बात तो आप सभी जानते हैं,`ईश्वर उन्ही की सहायता करते हैं जो अपनी सहायता स्वयं करते हैं।' अर्थात केवल पूजा-पाठ ही पर्याप्त नहीं बल्कि मेहनत के साथ ही हर लक्ष्य की प्राप्ति सम्भव है।तो अपने बच्चे की पढ़ाई मे हर संभव सहायता कीजिए और उसे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित कीजिए।
ईश्वर आप सबकी मनोकामना पूर्ण करें।

  • Share :