चैत्र नवरात्रि 2020 | शक्ति प्राप्त करने का पर्व

  • Home    >
  • चैत्र नवरात्रि 2020 | शक्ति प्राप्त करने का पर्व
  • 24th Mar 2020

चैत्र नवरात्रि 2020 | शक्ति प्राप्त करने का पर्व

नवरात्र वर्ष में दो बार मनाए जाते हैं चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्र! चैत्र नवरात्रि वर्ष के प्रारंभ में आते हैं! वसंत ऋतु में आने के कारण इन्हें वसंती नवरात्रि भी कहा जाता है! इस वर्ष 2020 में चैत्र नवरात्रि 25 मार्च दिन बुधवार से शुरू हो रहे हैं! इन दिनों मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है! नवरात्रि की नौ दिनों में मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की उपासना करके विशेष फल प्राप्त किया जा सकता है!

इस वर्ष यह पर्व 25 मार्च 2020 से प्रारंभ होकर 2 अप्रैल 2020 तक चलेगा! इन रातों में तीन देवियों-- देवी पार्वती, देवीलक्ष्मी और देवी सरस्वती के नौ रूपों की पूजा की जाती है जिन्हें नवदुर्गा कहते हैं!  देवी दुर्गा के नौ रूप है -शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता ,कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री! 
ऐसी मान्यता है कि मां इन 9 दिनों में स्वर्ग से धरती पर रहने आती है! चैत्र नवरात्रि के पहले 3 दिनों में ऊर्जा और कर्म की देवी मां पार्वती की आराधना की जाती है! अगले 3 दिन धन की देवी महालक्ष्मी को समर्पित हैं और अंतिम 3 दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती की आराधना की जाती है! नवरात्र में भक्तगण उपवास रखकर मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं और मनोवांछित फल प्राप्त करते हैं!

नवरात्र 2020: नकारात्मकता से सकारात्मक की ओर

नवरात्रि केवल उपवास और मां दुर्गा की आराधना करने का ही उत्सव नहीं है बल्कि इन 9 दिनों में हमें अपने मन के सभी अशुद्धियों जैसे द्वेष, लोभ, लालच, घमंड आदि प्रवृत्तियों को दूर करके अपने सभी सकारात्मक गुणों को बढ़ाने का शुभ अवसर भी मिलता है!


अतः आपके उपासना करने की विधि कोई भी हो परंतु अपने मन की इन बुराइयों को दूर करना ही वास्तव में मां की सही अर्थ में आराधना करना है!

 

नवरात्र रोगो और आपदाओं का सामना करने की शक्ति प्राप्त करने का पर्व: नवरात्र रोगो और आपदाओं का सामना करने की शक्ति प्राप्त करने का पर्व भी है! मां की आराधना हमें कठिन परिस्थितियों में भी विश्वास के साथ साथ सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना सिखाती है! 


मां की आराधना करने वाले भक्तों का अहंकार नष्ट होता है और उसे असीम मानसिक शांति और तृप्ति की प्राप्ति होती है!

 

नवरात्र 2020: कलश स्थापना का दिन व मुहूर्त

घटस्थापना नवरात्रि के पहले दिन की जाती है!घट स्थापना का नवरात्रि में विशेष महत्व है जो कि ब्रह्मांड का प्रतीक है! इसकी स्थापना पवित्र स्थान पर शुभ मुहूर्त में ही की जानी चाहिए! ऐसा करने पर घर में व्याप्त हर प्रकार की नकारात्मकता का नाश होता है और खुशहाली आती है!

 

नवरात्र 2020: घट स्थापना का शुभ मुहूर्त

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त | 25 मार्च 2020 दिन बुधवार को प्रातः 6:19 से 7:17 तक रहेगा

 

चैत्र नवरात्र 2020

 

पहला नवरात्र: 25 मार्च 2020 बुधवार घटस्थापना मां शैलपुत्री पूजा

दूसरा नवरात्र: 26 मार्च 2020 बृहस्पतिवार मां ब्रह्मचारिणी पूजा

तीसरा नवरात्र: 27 मार्च शुक्रवार मा चंद्रघंटा पूजा

चौथा नवरात्र: 28 मार्च शनिवार मां कुष्मांडा पूजा

पांचवा नवरात्र: 29 मार्च रविवार मां स्कंदमाता पूजा

छठा नवरात्र: 30 मार्च सोमवार मां कात्यायनी पूजा

सातवां नवरात्र: 31 मार्च मंगलवार मां कालरात्रि पूजा

आठवां नवरात्र: 1 अप्रैल बुधवार मां महागौरी पूजा

 नवमी रामनवमी: 2 अप्रैल वीरवार मां सिद्धिदात्री पूजा

  • Share :