देवशयनी एकादशी: 1 जुलाई 2020 | 148 दिन शुभ कार्यों पर लगेगा विराम

  • Home    >
  • देवशयनी एकादशी: 1 जुलाई 2020 | 148 दिन शुभ कार्यों पर लगेगा विराम
  • 30th Jun 2020

देवशयनी एकादशी: 1 जुलाई 2020 | 148 दिन शुभ कार्यों पर लगेगा विराम

हिंदू धर्म मे एकादशी का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है प्रत्येक महीने में दो एकादशी होती है --कृष्ण पक्ष एकादशी और शुक्ल पक्ष एकादशी। इस प्रकार प्रति वर्ष में 24 एकादशियाँ आती है। परंतु अधिक मास या मलमास आने पर इन एकादशियों  की संख्या दो अतिरिक्त होकर छब्बीस हो जाती है।

 

देवशयनी एकादशी: 1 जुलाई (बुधवार) 2020 | इस बार चार्तुमास 148 दिनों का रहेगा

Astrologer & Vastu Expert Sunil Mehtani के अनुसार इस बार अधिकमास यानि मलमास भी है। अतः चार्तुमास अधिक लंबा होगा इसकी अवधि लगभग 5 माह की रहेगी। इस बार चार्तुमास 148 दिनों का रहेगा। जो  1 जुलाई  2020 से शुरू होकर 25 नवंबर 2020 को देवोत्थानी एकादशी को समाप्त होगा।

 

क्या है देवशयनी एकादशी?

आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही देव शयनी एकादशी के नाम से जाना चाहता है। इस तिथि को 'पद्मनाभा' भी कहते हैं। देवशयनी एकादशी के दिन से ही चातुर्मास शुरू हो जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन से भगवान श्री हरि विष्णु जी क्षीर सागर में शयन के लिए चले जाते हैं। भगवान विष्णु इन 4 महीनों में शिव सागर की अनंत शैया पर विश्राम करते हैं। इस चातुर्मास का प्रारंभ एकादशी तिथि से होने के कारण और देवताओं में श्रेष्ठ श्री विष्णु जी के शयन के कारण इस तिथि को देवशयनी एकादशी कहते है।

देवशयनी एकादशी की एक ओर कथा भी प्रसिद्ध है। कि भगवान विष्णु इस दिन से 4 माह के लिए पाताल में राजा बलि के द्वार पर निवास करते हैं। ऐसा करते समय वह शयन की स्थिति में चले जाते हैं। इसी कारणवश इस दिन को देव शयनी या हरि शयनी एकादशी कहा जाता है इसे आषाढी एकादशी और हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है।

 

इस बार 5 माह (148 दिन) का चातुर्मास | 1 जुलाई  2020 से शुरू होकर 25 नवंबर 2020

1 जुलाई 2020 से चातुर्मास प्रारंभ हो जाएंगे। जिस कारण, 1 जुलाई के बाद 4 महीने के लिए सभी प्रकार के शुभ कार्यों पर विराम लग जाएगा। चातुर्मास के चार माह हैं।

लकिन इस बार अधिकमास यानि मलमास भी है। अतः चार्तुमास अधिक लंबा होगा इसकी अवधि लगभग 5 माह की रहेगी।

 

देवशयनी एकादशी | शुभ कार्यों पर लगेगा विराम

इन चातुर्मास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य जिसे विवाह, यज्ञोपवीत संस्कार, मुंडन, दीक्षा ग्रहण आदि वर्जित होते हैं। ऐसी मान्यता है कि - भगवान विष्णु जी के शयन करने के कारण भक्तों की मनोकामनाएं पूरी नहीं होती। अतः उपरोक्त धार्मिक कार्य फलीभूत नहीं हो पाते। परंतु गृह प्रवेश, गोदान, नये वाहनों का क्रय विक्रय आदि किए जा सकते हैं।

 

चातुर्मास का जैन और बौद्ध धर्म में महत्व

चातुर्मास का जैन और बौद्ध धर्म में भी अत्याधिक महत्व माना जाता है। ये चार माह पूजा-अर्चना और संयम से जुड़े हुए होते है।

धार्मिक कार्यों के वर्जित होने का यह अर्थ नहीं है, कि आप किसी प्रकार की पूजा-अर्चना नहीं कर सकते। बल्कि इस दौरान आध्यात्मिक शक्ति प्राप्ति के लिए व्रत (उपवास) रखना और ईश्वर की आराधना करना बेहद लाभदायक माना जाता है।

 

करे भगवान शिव और माता पार्वती जी की भी पूजा

धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु को सृष्टि के पालनहार और संचालनकर्ता  माना जाता है।  परंतु जब भगवान विष्णु इन चातुर्मास में शयन हेतु चले जाते हैं। भगवान विष्णु धरती का कार्य भगवान शिव को सौंप देते हैं। भगवान शिव चार्तुमास में धरती के सभी कार्य देखते हैं तो सृष्टि के संचालन का कार्य भगवान शिव और उनके परिवार पर आ जाता है। इसी कारणवश चातुर्मास में भगवान शिव और उनके परिवार से जुड़े व्रत-त्योहार आदि बनाए जाते हैं। श्रावण मास विशेष तौर पर भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। आश्विन माह में देवी दुर्गा की आराधना की जाती है। और शारदीय नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। तदोपरांत कार्तिक मास में देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु अपने शयन को त्याग कर उठते हैं। है उस तिथि को देवोत्थान एकादशी कहते हैं इस तिथि से पुनः उपरोक्त सभी प्रकार के धार्मिक कार्य फिर से शुरू हो जाते हैं इसी कारणवश कार्तिक मास में भगवान विष्णु की पूजा आराधना की जाती है।

देवशयनी एकादशी के बाद चार महीने तक सूर्य, चंद्रमा और प्रकृति का तेजस तत्व कम हो जाता है। इसलिए कहा जाता है कि देवशयन हो गया है। शुभ शक्तियों के कमजोर होने पर किए गए कार्यों के परिणाम भी शुभ नहीं होते।

 

चातुर्मास का वैज्ञानिक महत्व

ऐसा नहीं है कि चातुर्मास का महत्व केवल धर्म शास्त्रों में ही माना गया है। बल्कि यह चार माह वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। 4 माह मुख्य रुप से वर्षा ऋतु से जुड़े हुए होते हैं। हवा में नमी की अधिकता होती है सूर्य की रोशनी की कमी होने के साथ-साथ जल की भी अधिकता रहती हैं। जिसके कारण वातावरण में कीड़े मकोड़े कई प्रकार के जीव जंतु और बैक्टीरिया उत्पन्न होते हैं। साथ ही मनुष्य की शारीरिक शक्ति भी क्षीण हो जाती है। इस लिहाज से इन 4 महीनों में हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती हैं। डॉक्टर और चिकित्सक भी संतुलित और हल्का जो आसानी से पच सके भोजन करने की सलाह देते हैं।

 

देवशयनी एकादशी | व्रत त्याग और संयम का महत्व

हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है इस एकादशी के व्रत को करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और सभी पापों का नाश होता हैं उन्हें भगवान विष्णु की असीम अनुकंपा की प्राप्ति भी होती है।

 

देवशयनी एकादशी | पूजन विधि

 

देवशयनी एकादशी पर प्रात काल  नित्य कर्म स्नानादि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु जी नए वस्त्र पहनाएं उनकी पूजा-अर्चना करें।

  • भगवान ईश्वर की पूजा में पीले फलों तथा फूलों का अवश्य प्रयोग करें।
  • इस दिन केले के पौधे की पूजा करना अत्यंत शुभ तथा लाभकारी माना जाता है।
  • देव शयनी एकादशी की व्रत कथा पढ़ने के साथ-साथ अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी सुनानी चाहिए।
  • भगवान श्री हरि के 108 नामों का जाप करना सभी भक्तों के लिए अत्यंत लाभकारी है।
  • शाम के समय फिर से भगवान विष्णु के साथ-साथ केले के पौधे की भी पूजा करें।
  • रात्रि के समय भगवान श्री हरि को साफ स्वच्छ चादर, तकिया और शयन की जरूरी सामग्री के साथ सुलाना चाहिए।
  • देवशयनी एकादशी के दिन में घर में लहसुन-प्याज और तामसिक भोजन बनाना वर्जित है।
  • इस के अलावा पलंग पर सोना, झूठ बोलना, मांस, मदिरा, मूली, शहद, बैंगन आदि का सेवन करना भी वर्जित माना जाता है।
  • देवशयनी एकादशी का व्रत करते समय परिवार में शांति का  वातावरण बनाए रखना चाहिए।

हरिशयन मंत्र से सुलाएं भगवान विष्णु को

सुप्ते त्वयि जगन्नाथ जमत्सुप्तं भवेदिदम्।

विबुद्दे त्वयि बुद्धं च जगत्सर्व चराचरम्।

VISIT AskAcharya.Com for Astrology and Vastu related quaries 

Do not Forget to share it Thanks for Sharing

  • Share :