सोमवती अमावस्या | 20 जुलाई 2020

  • Home    >
  • सोमवती अमावस्या | 20 जुलाई 2020
  • 19th Jul 2020

सोमवती अमावस्या | 20 जुलाई 2020

सोमवती अमावस्या 20 जुलाई 2020: जैसा कि हम सभी जानते हैं इस वर्ष के चतुर्मास के अंतर्गत श्रावण मास चल रहा है। श्रावण मास में विशेष रूप से भगवान शिव की आराधना की जाती है। श्रावण मास के प्रत्येक सोमवार का अत्यधिक महत्व माना जाता है, इसी कारणवश श्रावण के सोमवार को भक्तगण उपवास रखते हैं और भगवान भोलेनाथ की आराधना करते हैं।

 

सोमवती अमावस्या और हरियाली अमावस्या

श्रावण मास का तीसरा सोमवार तिथि 20 जुलाई 2020 को है इस दिन सोमवती अमावस्या का भी संयोग बन रहा है। अमावस्या के सोमवार के दिन आने के कारण इसे सोमवती अमावस्या कहा जाता है। यह एक शुभ संयोग है कि सोमवती अमावस्या श्रावण के महीने में आ रही है। श्रावण के महीने में चारों तरफ हरियाली दिखाई देती है इसी कारणवश सोमवती अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। हरियाली अमावस्या की सोमवार को आने का शुभ संयोग 20 साल के बाद आ रहा है। इससे पहले यह शुभ संयोग वर्ष 2000 में था।

हरियाली अमावस्या श्रावण मास में मनाए जाने वाले विशेष पर्व हरियाली तीज से 3 दिन पहले आती है। हरियाली अमावस्या के दिन उत्तर भारत में  भक्तगण मंदिरों में भगवान कृष्ण के दर्शन तथा पूजा अर्चना का लाभ उठाते हैं। मथुरा, वृंदावन तथा गुजरात में भगवान कृष्ण के मंदिरों में जाकर उनकी पूजा आराधना करते हैं।

 

सोमवती अमावस्या का महत्व

1. #भोलेनाथ की पूजा के साथ - साथ पितरों की शांति के लिए दर्पण और दान: सोमवती अमावस्या के दिन पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है। यह दिन केवल भगवान भोलेनाथ को समर्पित ही नहीं है, बल्कि इस दिन  पितरों की शांति के लिए दर्पण और दान करने का भी विशेष महत्व माना गया है। सोमवती अमावस्या के दिन ग्रहों की शांति के साथ साथ यदि पितरों की शांति के लिए भी तर्पण दान आदि कर्म किए जाएं तो उससे कई प्रकार के कष्टों का निवारण होता है।

2. #वर की प्राप्ति के लिए पूजा: हरियाली अमावस्या के दिन भगवान भोलेनाथ के साथ मां पार्वती की पूजा करने से कुंवारी कन्या को योग्य वर की प्राप्ति होती है।

3. #सुखी विवाहित जीवन के लिए: यदि कोई विवाहित स्त्री इस दिन व्रत रखकर मां पार्वती की पूजा करें। तो उसका विवाहित जीवन अत्यंत सुखमय होता है।

4. #कालसर्प दोष के निवारण के लिए भी पूजा: इस अमावस्या के दिन कालसर्प दोष के निवारण के लिए भी पूजा अर्चना करना अत्यंत लाभकारी है।

 

सोमवती अमावस्या पूजन विधि

सोमवती अमावस्या के दिन प्रातकाल नित्य कर्म आदि से निवृत्त होकर स्नान करना चाहिए। स्नान करते समय गंगा जल का प्रयोग अत्यंत पवित्र और लाभकारी माना गया है अतः अपने स्नान के जल में कुछ मात्रा में गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए।

स्नान करने के पश्चात सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। इसके पश्चात पितरों का तर्पण करना चाहिए। पितरों के तर्पण करने के उपरांत पूजा आदि से निवृत्त होकर सोमवती अमावस्या का उपवास प्रारंभ करें।

 

Astrologer & Vastu Expert सुनील मेहतानी कहते हैं कि 20 जुलाई को सोमवती अमावस्या का पावन दिन है। धार्मिक उत्सव, त्योहार, और मेलो का आयोजन संस्कृति का हिस्सा है लेकिन बदली हुई परिस्थितियों को देखते हुए आप सभी से निवेदन है की मां गंगा का संमरण करते हुए अपने घरों में ही स्नान करें। हरिद्वार व अन्य बहुत नदियों मैं स्नान करने से जाने से बचें। मानवता की सेवा व उनकी रक्षा सबसे बड़ा धर्म है। हमें पूरा विश्वास है कि प्रभु के आशीर्वाद से कोविड-19 से लड़ाई जल्दी ही जीत लेंगे और भविष्य में अपनी अपनी श्रद्धा के अनुसार तीर्थ स्थलों पर बिना किसी बाधा के जा सकेंगे।

सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। सोमवती अमावस्या के श्रावण मास में आने के कारण इस दिन वृक्षारोपण करना भी विशेष रूप से लाभकारी है। ऐसा करने पर आपको प्रकृति की विशेष कृपा प्राप्त होगी पीपल के साथ साथ बरगद, केला, नींबू और तुलसी के पौधे लगाना अच्छा माना जाता है।

पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करने के साथ-साथ तुलसी के पौधे की परिक्रमा करना विशेष रूप से लाभकारी है।

वृक्षारोपण किसी भी मंदिर या सार्वजनिक स्थान पर किया जा सकता है। उपरोक्त वृक्षों के अतिरिक्त किसी भी अन्य छायादार फल या फलदार वृक्षों को लगाया जा सकता है। वृक्षारोपण करते समय यह भी संकल्प करना चाहिए कि आप उस पौधे का बड़े होने तक विशेष रुप से ध्यान रखेंगे।

 

सोमवती अमावस्या | करें कुछ विशेष उपाय होगा कष्टों का निवारण

सोमवती अमावस्या पर कुछ विशेष प्रकार के उपाय करने से आप विभिन्न प्रकार के कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं:---

 

  1. सोमवती अमावस्या के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को सिंदूर और चोला अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है ऐसा करने के साथ-साथ हनुमान चालीसा का भी पाठ करना चाहिए।
  2. हरियाली अमावस्या की संध्या पर घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाना चाहिए इससे मां लक्ष्मी की अनुकंपा प्राप्त होती है।
  3. महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए एक थाली में सिंदूर से स्वास्तिक और ओम का चिन्ह कर उसके ऊपर श्री यंत्र रखना चाहिए और पूजा करनी चाहिए।
  4. किसी तालाब या नदी पर जाकर मछलियों को आटे की गोलियां खिलाना तथा चीटियों को इन्हें और आटा खिलाना बहुत से कष्टों का निवारण करता है।
  5. शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव तथा माता पार्वती के साथ साथ गणेश जी कुमार कार्तिकेय तथा नंदी की भी पूजा करनी चाहिए माता पार्वती को श्रृंगार सामग्री अर्पित करना कुंवारी कन्याओं तथा सुहागिन स्त्रियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।
  6. तुलसा जी को जल लेकर 108 परिक्रमा करना विशेष रूप से फलदाई है।

 

  • Share :